Reetha Benefits : बालों के झड़ने से लेकर बालों की सभी समस्याओं का उपचार करता है रीठा

 

Reetha Benefits : बालों के झड़ने से लेकर बालों की सभी समस्याओं का उपचार करता है रीठा

 

दोस्तों रीठा एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसके अंदर भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो बालों के लिए बहुत उपयोगी है। इसके अंदर मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बालों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है। दोस्तों रीठा एक बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट भी  है जो की बालों को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाता है। अगर स्कैल्प में कोई बैक्टीरियां है तो रीठा उसे ठीक करता है।

 

दोस्तों रीठा आपके बालों को  गिराने से रोकता है, और साथ ही ये बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता रहता है। अगर किसी के सिर में जुएं है तो उसे रीठे का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर बाल झड़ते हैं तो रीठे का इस्तेमाल करें। रीठा हमारे बालों को काला, नर्म और मुलायम भी बनाता है। रीठा के बालों के लिए कई अनगिनत फायदे हैं। तो आइए हम जानते हैं कि रीठे के बालों के लिए क्या क्या फायदे है।

 

अगर आपके बाल रुखे हैं, बेजान है तो रीठा के उपयोग से आपके बालों की खोई हुई चमक वापस सकता है। रीठा का हेयर पैक आपके बालों की चमक और खोए हुए आकर्षण को वापस लाता है।

 

रीठा डेंड्रफ को भी दूर  करता है। सिर से डैंड्रफ को हटाने के लिए रीठे को पानी में डुबोकर इसका पेस्ट बनाए और नियमित रूप से इसका उपयोग करें। इसका इस्तेमाल आप नहाने से पहले भी कर सकते हैं।

 

अगर आपके बाल ज्यादा ही झड़ते हैं तो नहाने से पहले आप अपने बालों को रीठा के पानी से साफ करें, धोयेयह आपके बालों के गिरने से रोकेगा। अगर आपके बाल ज्यादा ही झड़ते हैं तो आप रीठे का पेस्ट बनाकर भी लगा सकते हैं।

 

रीठे का पेस्ट बनाने के लिएआपको 1 अंडा, 1 चम्मच आमला पाउडर, सूखा रीठा और शिकाकाई के पाउडर को मिलाएं। इस पेस्ट से स्कैल्प की मसाज करें, और 30 तक मिनट लगाकर छोड़ दें फिर आधे घंटे बाद हल्के शैंपू से अपने सिर को वॉश कर लें। आप सप्ताह में एक  बार या दो बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें, इससे बाल झड़ना रुक जाएंगे।

 

रीठे का शैंपू बनाये -

अपने बालों को धोने के लिए आप रीठे का शैंपू बना सकते है। और ये शैंपू आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ साथ ही डैंड्रफ को भी दूर करेगा। इसे शेम्पू को तैयार करने के लिए आप 100 ग्राम आमला, 100 ग्राम सूखा रीठा और 100 ग्राम शिकाकाई को 1 लीटर पानी में तब तक इन्हे उबालें जब तक कि यह आधा ना हो जाए। आप इस शैंपू को 2 महीने तक इस्तेमाल कर सकते है, फायदा आपको खुद नज़र आएगा। रीठा आपके बालों से धूल मिट्टी और गंदगी को भी निकालता है।

 

 

 







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ